Thursday, December 4, 2014

भारत की यात्रा कैसे जब अंतर्राष्ट्रीय पैतृक बाल अपहरण को रोकने के लिए

बाल अपहरण को रोकने के लिए मैं केयर फाउंडेशन के अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बाल सहमति फार्म का उपयोग करना चाहिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा के साथ बच्चे माता-पिता


आई केयर फाउंडेशन का अंतरराष्ट्रीय यात्रा बाल सहमति फॉर्म जो किसी बच्चे को दूसरे देश में एक माता/पिता द्वारा गलत तरीके से रोके जाने के साथ जुड़े अंतरराष्ट्रीय माता/पिता द्वारा बच्चे के अपहरण को रोकने के लिए बनाया गया है, यह फॉर्म अब हिंदी में उपलब्ध है। यात्रा फार्म 1980 के हेग बाल अपहरण कन्वेंशन के आसपास घूमते महत्वपूर्ण वैधानिक मुद्दों पर ध्यान देता है और हिंदी भाषी देशों के साथ जुड़े अंतरराष्ट्रीय माता/पिता द्वारा बच्चों के संभावित अपहरण के मामलों को देखने वाले दुनिया भर के न्यायालयों को एक विशिष्ट, दुनिया भर में सुव्यवस्थित, न्यायालय में कार्यान्वित अपहरण रोकथाम टूल उपलब्ध कराता है जो अंतरराष्ट्रीय वैधानिक, कूटनीतिक और अंतरराष्ट्रीय माता/पिता द्वारा बच्चे के अपहरण के जानकार न्यायिक समुदायों द्वारा बड़े पैमाने पर समर्थित है। 
2014 की गर्मियों के दौरान आई केयर फाउंडेशन द्वारा एक व्यापक अध्ययन कराया गया जिसमें अंतरराष्ट्रीय पैरेंटल बाल अपहरण की गहरी जानकारी रखने वाले दुनिया भर में स्थित सैकड़ों अधिवक्ताओं और न्यायाधीशों का सर्वेक्षण किया गया। अध्ययन के नतीजों से पता चला कि 1980 हेग बाल अपहरण कन्वेंशन के चौरानबे हस्ताक्षरकर्ता सदस्य देशों में सभी अंतरराष्ट्रीय पैरेंटल अपहरण की 70% से अधिक घटनाएं उस समय होती हैं जब एक माता/पिता बच्चे के दूसरे माता/पिता की सहमति या किसी अदालती आदेश के बिना गलत तरीके से बच्चे को विदेश में रोक लेता है जिससे पीछे रह गए माता/पिता के अभिरक्षण के अधिकार और लक्षित माता/पिता के लिए बच्चे के अधिकार का उल्लंघन होता है। सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष भी निकाला गया कि गलत तरीके रोके जाने से जुड़े 1980 हेग बाल अपहरण कन्वेंशन के मामलों की बहुत अधिक संख्या में अपहरणकर्ता माता/पिता अक्सर इस उम्मीद में हेग कन्वेंशन के अनुच्छेद 12 और अनुच्छेद 13 के तहत उनके लिए उपलब्ध अपहरण से बचाव के उपायों का प्रयोग करते हैं कि उस देश में स्थित न्यायालय जहां बच्चे को गलत तरीके से रोक कर रखा गया है, बच्चे को उसके मूल अधिकार क्षेत्र के देश में वापस नहीं करने के उनके कृत्य को मंजूर करेंगे।      
हेग परमानेंट ब्यूरो के महासचिव डॉ. क्रिस्टोफ़ बर्नास्कोनी ने 2014 के बसंत की शुरुआत में हेग के पीस पैलेस में आयोजित पैरेंटल बाल अपहरण सम्मलेन विषय पर ‘लॉयर्स इन यूरोप’ में और 2014 की बसंत के उत्तरार्द्ध में न्यूयॉर्क में आयोजित ‘इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ मैट्रिमोनियल लॉयर्स कॉन्फ्रेंस’ में सैकड़ों अधिवक्ताओं के सामने कहा कि आई केयर फाउंडेशन का यात्रा सहमति फॉर्म बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया, अनुकरणीय और असाधारण रूप से सहायक बाल अपहरण रोकथाम टूल है जिसका उपयोग बच्चों की विदेश यात्रा के समय किया जाना चाहिए। इसके अलावा जापान के सपोरो में आयोजित सपोरो बार एसोसिएशन के हेग सिम्पोजियम में बोलते हुए हेग परमानेंट ब्यूरो के प्रतिनिधियों ने पारिवारिक क़ानून के अधिवक्ताओं के विशाल प्रतिभागी फोरम को आई केयर फाउंडेशन के यात्रा सहमति फॉर्म की महत्वपूर्ण उपयोगिता के बारे में बताया।      
हेग परमानेंट ब्यूरो के महासचिव डॉ. क्रिस्टोफ़ बर्नास्कोनी ने पहले कहा था, “मुझे यात्रा फॉर्म को देखने की संभावना प्राप्त हुई थी और कहना चाहूंगा कि मैं इससे प्रभावित हूं: यह मेरे द्वारा देखा गया अपनी तरह का सबसे व्यापक दस्तावेज़ है और मेरे मन में कोई भी संदेह नहीं है कि यह बाल अपहरण को रोकने के लिए सर्वाधिक बहुमूल्य और महत्वपूर्ण प्रयास है। मैं आपके प्रयासों की सराहना करता हूं और आपको तथा आपकी टीम को बधाई देना चाहता हूं…. यह देखना यकीनन प्रभावशाली है कि आपके अंतरराष्ट्रीय यात्रा बाल सहमती फॉर्म ने कितनी जल्दी व्यावहारिक रूप लेना शुरू कर दिया है और कितनी अच्छी तरह से आप इसके कामकाज की निगरानी करते हैं – यह वाकई अद्भुत है।”  
आई केयर फाउंडेशन के यात्रा फॉर्म का उपयोग करके सफलतापूर्वक यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय बाल यात्रा मामलों की एक बड़ी संख्या द्वारा प्रदर्शित के अनुसार, हम अंतरराष्ट्रीय बाल अपहरण की रोकथाम के वैश्विक परिदृश्य में हेग-उन्मुख यात्रा सहमति फॉर्म की महत्वपूर्ण भूमिका को लगातार देख रहे हैं। हम इस मामले में काफी आशावादी बने हुए हैं कि हेग-उन्मुख यात्रा सहमति फॉर्मों की वजह से वैश्विक अंतरराष्ट्रीय पैरेंटल बाल अपहरण दर में काफ़ी गिरावट आएगी। हमारे व्यापक अनुसंधान से पता चलता है कि सभी अंतरराष्ट्रीय बाल अपहरणों में 70% से अधिक उस समय होते हैं जब किसी बच्चे को विदेश में गलत तरीके से रोक कर रखा जाता है – यही वह पैरेंटल अपहरण परिदृश्य है जिसके विरुद्ध हमारे यात्रा फॉर्म ने सफलतापूर्वक सुरक्षा प्रदान की है।
हमारे यात्रा सहमति फॉर्म का निर्माण और उपयोग कहीं अधिक सरल है: बच्चों को जादू के बारे में जानने और माता/पिता द्वारा बच्चे के अपहरण की चिंता से मुक्त दुनिया में जीने का अधिकार है। साथ ही अपहरण के लक्षित माता-पिता को अपहरण से अपने बच्चों की रक्षा करने वाला समाज पाने का अधिकार है। हम इन अधिकारों में विश्वास करते हैं। हमारा प्रयास और समर्पण अनवरत जारी है।